29 अप्रैल से 1 मई, 2024 तक, वीर माधो सिंह भण्डारी उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय के कैम्पस संस्थान टीएचडीसी इंस्टीट्यूट ऑफ हाइड्रोपावर इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी ने एक गतिशील सम्मेलन की मेजबानी की, क्योंकि इसने “सतत विकास लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए अभिनव दृष्टिकोण” पर केंद्रित एक हैकथॉन का आयोजन किया। दस टीमों, जिनमें विभिन्न विषयों के छात्र शामिल थे, ने उत्सुकता से भाग लिया और स्थिरता की चुनौतियों से निपटने के उद्देश्य से अपने सरल प्रोटोटाइप का प्रदर्शन किया।

कॉलेज के पर्यावरण क्लब के तत्वावधान में, इस कार्यक्रम ने सतत विकास के लिए नवीन समाधानों को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता के लिए ध्यान आकर्षित किया। मुख्य अतिथि श्रीमती निवेदिता परमार, जो “सर्वजन हिताय” एनजीओ के माध्यम से अपने योगदान के लिए प्रसिद्ध हैं, ने इस अवसर की शोभा बढ़ाई। छात्रों के उत्साह और समर्पण से प्रभावित होकर श्रीमती परमार ने सामाजिक जरूरतों को पूरा करने की दिशा में उनके प्रयासों की सराहना की।

संस्थान के लोकाचार का एक मुख्य आकर्षण ‘उड़ान’ पहल के माध्यम से प्रदर्शित किया गया, जहां बी.टेक. छात्र अपनी शामें वंचित बच्चों को शिक्षित करने में बिताते हैं, जिससे उनमें आशा और प्रेरणा पैदा होती है। श्रीमती परमार ने अधिक समावेशी समाज को आकार देने में इस तरह की पहल के महत्व पर जोर देते हुए इस नेक प्रयास की सराहना की।

कॉलेज के निदेशक डॉ. एस.के. प्रधान ने सामाजिक रूप से जिम्मेदार नागरिकों के पोषण के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए विजेता टीमों को हार्दिक बधाई दी। उन्होंने समाज की भलाई के लिए अपने कौशल का लाभ उठाने की छात्रों की तत्परता पर गर्व व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि माननीय कुलपति महोदय के निर्देशन में हम कॉलेज से ग्रीन चैंपियंस चुनेंगे जो हमारे पर्यावरण की चुनौतियों से निपटने के लिए रणनीति बनाने में सहयोग करेंगे! उन्होंने कुलपति महोदय की दूरदृष्टि की सराहना करते हुए कहा कि उन्हीं के मार्गदर्शन में ऐसे प्रयास सफल होते हैं.

आयोजन के सफल क्रियान्वयन के पीछे सामूहिक प्रयास को स्वीकार करते हुए, संकाय समन्वयक डॉ. कविता तड़ियाल और छात्र समन्वयक श्री अक्षत केस्टवाल ने सार्थक परिवर्तन लाने में सहयोगात्मक कार्रवाई के महत्व पर जोर देते हुए सभी प्रतिभागियों और समर्थकों के प्रति अपना आभार व्यक्त किया।

हैकथॉन ने न केवल नवाचार के लिए एक मंच प्रदान किया, बल्कि स्थिरता और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए संस्थान के अटूट समर्पण के प्रमाण के रूप में भी काम किया। जैसे ही विजेता टीमों को प्रमाणपत्रों और पदकों से सम्मानित किया गया, यह कार्यक्रम एक उज्जवल, अधिक टिकाऊ भविष्य के लिए आशावाद को बढ़ावा देते हुए प्रेरणा के साथ संपन्न हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed